Tuesday, May 4, 2010

माँ


माँ
तुझसे मेरी कथा शुरू है
माँ ओ माँ तू प्रथम गुरु है

नित्य अंगारों पर चली तू
कपूर हथेली पर जलाये
रचने को नवछंद ऋचा का
पीड़ा से मन मौन सजाये
मंत्रपूरित कवच सा मुझ पर
सदा शुभचिंतक कल्पतरु है

मैं एक बीज था पल्लव का
मजबूत शाख विस्तार दिया
दे पंख मेरे अरमानों को
नव क्षितिज नवल संसार दिया
मैं शाख तेरे व्यक्तित्व की
तू ही जीवनाधार तरु है

सूखे में आशा बादल सा
आशीष भरा तेरा आँचल
हाँ बांध खुद को बन्धनों में
दी मुझको आजादी पलपल
तू ही स्नेह तू वर्तिका भी
बिना तेरे तो जीवन मरू है

माँ ओ माँ तू प्रथम गुरु है

No comments:

Post a Comment

आपकी बहुत बहुत आभारी हूँ कि अपना बहुमूल्य समय देकर आपने मेरा मान बढाया ...सादर

Followers

कॉपी राईट

इस ब्लॉग पर प्रकाशित सभी रचनाएं स्वरचित हैं तथा प्रतिष्ठित पत्र पत्रिकाओं यथा राजस्थान पत्रिका ,मधुमती , दैनिक जागरण आदि व इ-पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुकी हैं . सर्वाधिकार लेखिकाधीन सुरक्षित हैं